10/29/2019 10:49:50 PM

महाराष्ट्र में शिवसेना को दी सलाह- 'मुख्यमंत्री का पद छोड़ दें और इसके बदले...'

मुंबई: 

केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले (Ramdas Athawale) ने मंगलवार को शिवसेना (Shiv Sena) को सलाह दी कि वह केंद्र और राज्य में अतिरिक्त मंत्रियों के पद ले ले और बदले में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री पद लेने की अपनी मांग छोड़ दे. केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं आधिकारिता राज्य मंत्री अठावले ने यह भी कहा कि शिवसेना को मुख्यमंत्री पद की अपनी मांग को 'ज्यादा नहीं खींचना चाहिए' और उसे उपमुख्यमंत्री पद लेने के लिए सहमत हो जाना चाहिए.

 

शिवसेना और उसकी वरिष्ठ सहयोगी भाजपा (BJP) के बीच सरकार बनाने के लिए तकरार चल रही है. शिवसेना सत्ता में 50:50 फीसदी की भागीदारी की मांग कर रही है, जिसमें मुख्यमंत्री पद का आधा कार्यकाल शामिल है. अठावले ने बताया, 'मुझे नहीं लगता कि शिवसेना को मुख्यमंत्री का पद मिलेगा. लेकिन वे महाराष्ट्र सरकार में कैबिनेट के ज्यादा विभाग और केंद्र में एक अतिरिक्त मंत्री पद ले सकते हैं.'

उन्होंने कहा, 'अगर राज्य में (सरकार बनाने को लेकर चल रहा गतिरोध दूर न होने की स्थिति में) फिर से चुनाव होते हैं तो यह भाजपा शिवसेना के लिए बड़ा नुकसान होगा. भाजपा को भी शिवसेना की मांग पर विचार करना चाहिए. अठावले ने कहा, 'शिवसेना का (सरकार बनाने के लिए) कांग्रेस-राकांपा के साथ जाना भी अच्छा नहीं लगेगा.' बता दें कि रामदास अठावले की पार्टी आरपीआई महाराष्ट्र में शिवसेना और बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था.