11/6/2019 4:30:24 AM

CBSE Board Exam Date 2020: प्रैक्टिकल परीक्षाओं का शेड्यूल जारी, 15 फरवरी से बोर्ड एग्‍जाम

नई दिल्लीः केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नोटिफिकेशन जारी कर साल 2020 में होने वाली प्रैक्टिकल परीक्षाओं के लिय डेट तय कर दी है. इसके अलावा बोर्ड ने थ्योरी परीक्षाओं के बारे में भा जानकारी दी है. प्रैक्टिकल परीक्षाएं स्कूलों ही संचालित करती है. इस परीक्षा के लिए भी बोर्ड ने कुछ निर्देश भी जारी किए हैं. इन्हीं निर्देशों के तहत देश के सभी सीबीएसई स्कूलों को प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करनी होगी. बोर्ड ने अपने नोटिफिकेशन में हिदायत दी है कि सभी स्कूल इसका पालन करें.

सीबीएसई की ओर से जारी सूचना के मुताबकि देशभर के सभी सीबीएसई स्कूलों में साल 2020 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाएं और प्रोजेक्ट्स असेसमेंट की प्रक्रिया 1 जनवरी 2020 से शुरू होगी. ये परीक्षाएं 7 फरवरी 2020 तक चलेगी. वहीं अन्य विषयों के लिए थ्योरी परीक्षाएं 15 फरवरी 2020 से आयोजित हो सकती है.पहले की तरह ही इस बार भी इन परीक्षाओं में एक इंटर्नल और एक एक्सटर्नल एग्जामिनर होंगे. एक्सटर्नल एग्जामिनर सीबीएसई अपनी ओर से भेजागा. इसके अलावा प्रैक्टिकल और प्रोजेक्ट दोनों के लिए बोर्ड की ओर से एक ऑब्जर्वर कि नियुक्ति होगी. ऑब्जर्वर की देखरेख में ही दोनों परीक्षाएं संचालित होगी.

स्कूलों को परीक्षा/असेसमेंट खत्म होने के तुरंत बाद बोर्ड की ओरे से मिले लिंक के जरिए छात्रों के अंक वेबसाइट पर डालने होंगे. इस लिंक के जरिए जो फोटो अपलोड होंगी, उनमें जियोटैगिंग और टाइम टैगिंग होगी. इससे पता चलेगा की फोटो किस समय और किस जगह से अपलोड की गई है.

नंबर अपलोड करने को लेकर बोर्ड ने स्कूलों को सख्त निर्देश दिया है कि छात्रों के अंक बहुत ही सतर्कता से करें. बोर्ड से साफ कर दिया है कि इसके लिए किसी भी स्कूल को दूसरा मौका नहीं दिया जाएगा.