12/31/2018 2:39:20 PM

गाजर खाने के हैं हजारों फायदे, इन गंभीर बीमारियों से मिलेगी निज़ात

हेल्थ डेस्क। सर्दियों का मौसम कई लोगों को भाता हैं, वही कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इस मौसम को पसंद नहीं करते हैं। सर्दियों को पसंद ना करने के पीछे वजह ये भी हैं कि कई लोग अपने स्वास्थ्य के प्रति चिंतित होने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में अपने स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए पौष्टिक आहार लेना बेहद जरुरी हैं। ऐसे में गाजर एक उपयुक्त विकल्प हैं। गाजर का सेवन शरीर में रक्त की मात्रा को बढ़ाने के साथ-साथ आपको तंदरुस्त बनाता हैं। 

यह भी पढ़े: दिनभर की थकान को इन घरेलु तरीकों से चुटकियों में करें दूर

गाजर का सेवन हमारी आँखों की रोशनी को बढ़ाने में काफी मददगार होता हैं। इसके साथ ही यह बालों को चमकदार बनाने के साथ-साथ स्किन को फेयर करने का काम करता हैं। गाजर में बीटा कैरोटिन, विटामिन ए, विटामिन सी, खनिज लवण, विटामिन बी-1 के साथ-साथ एंटी ऑक्सिडेंट की अत्यधिक मात्रा होती हैं। जोकि आँखों को रतौंधी और मोतियाबिंद जैसे रोग से बचाता हैं और स्किन को भी चमकदार बनाता हैं। 

यह भी पढ़े: पुरुषों को जरूर खाना चाहिए चुकंदर, मिलते हैं बेहिसाब फायदे

गाजर सर्दियों के मौसम में सबसे ज्यादा खाया जाने वाला आहार हैं। यह फेफड़े, ब्रेस्ट और कोलोन कैंसर के खतरे को भी कम करता हैं। इसमें पाया जाने वाला विटामिन सी और एंटी ऑक्सिडेंट हमारी स्किन को सूरज के तेज प्रकाश से सुरक्षित करता हैं। जिसकी वजह से झुर्रियों, रूखी त्वचा, एक्ने, पिगमेंटेशन, झांइयां, चितकबरी त्वचा आदि समस्याओं से निजात मिलती हैं। यही कारण हैं कि सर्दियों के मौसम में गाजर का सेवन अवश्य करना चाहिए।