1/2/2019 5:33:20 PM

क्यों ख़ास हैं 'गोवा' की ख़ूबसूरती, पूरा पढ़े

ट्रेवल डेस्क। देश की सबसे मशहूर ट्रेवल सिटी में से एक हैं 'गोवा', गोवा की ख़ूबसूरती, हरियाली और मनमोहक वादियां यहां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती हैं। दुनियाभर से लोग यहां के खूबसूरत नज़ारे का लुत्फ़ उठाने प्रतिवर्ष यहां आते हैं। गोवा भारत का सबसे अमीर राज्य हैं, जहां के पर्यटन उधोग से भारत सरकार को सर्वाधिक रेवेन्यू जनरेट होता हैं। गोवा के बारे में कुछ ऐसे रहस्य हैं, जिनसे हम इस लेख में पर्दा उठाने जा रहे हैं  .. 

दुनिया के सबसे खूबसूरत और व्यस्त पर्यटन स्थलों में से एक गोवा पर लगभग 450 सालों पूर्व पुर्तगालियों ने राज किया था। जिसके कुछ समय बाद दिसंबर 1961 में गोवा को भारतीय प्रशासन के जिम्मे दे दिया गया। गोवा में 40 ऐसे समुद्री तट हैं, जहां भारतीय पर्यटकों को जाना सख्त मना हैं। क्षेत्रफल और जनसंख्या की दृष्टि से गोवा सबसे छोटा राज्य हैं। लेकिन पर्यटन की वजह से यहां बीयर बारों की संख्या सबसे ज्यादा हैं। 

सबसे रोचक बात ये हैं कि गोवा का करीब 30 प्रतिशत से अधिक क्षेत्र घने जंगल से घिरा हुआ हैं। गोवा में 'दूधसागर' नाम का एक झरना हैं जिसे भारत के सबसे ऊँचे झरनों में से एक माना जाता हैं। इस झरने की लोकप्रियता को यह बात और ख़ास बना देती हैं कि, यहां शाहरुख़ खान और दीपिका पादुकोण स्टारर बॉलीवुड फिल्म 'चेन्नई एक्सप्रेस' का एक सीन फिल्माया गया था। गोवा की इन खूबियों के बारे में जानकर आप यहां जरूर जाना चाहेंगे।