1/5/2019 1:01:45 PM

जैसलमेर कलेक्टर ने लिया शहर की सफाई व्यवस्था का जायज़ा

जैसलमेर, राजस्थान। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने जिला अधिकारियों के साथ शुक्रवार को प्रातः10 बजे स्वर्णनगरी जैसलमेर के मुख्य बाजार का पैदल भ्रमण किया। इस दौरान उन्होंने वहां की सफाई व्यवस्थाओं का जायजा लिया। इसके साथ ही उन्होंने नगर की अन्य व्यवस्थाओं का बहुत बारीकी से निरिक्षण किया। इस दौरान उन्होंने नगर वासियों की समस्याओं को धैर्य से सुना एवं संबंधित अधिकारियों को इसके समाधान के निर्देष दिए। उन्होंने नगर परिषद आयुक्त को निर्देष दिए कि, वे इस पर्यटन नगरी को नियमित रूप से उच्च स्तर की सफाई करवाकर शहर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाने पर ध्यान दे। उन्होंने कहा की, यहां आने वाले देषी-विदेशी सैलानी यहां की सफाई व्यवस्था को सदैव अपनी यादों के रूप में साथ ले जावें।

30 जनवरी तक हो सकेंगे छात्रसंघो के उद्घाटन कार्यक्रम - भंवरसिंह भाटी

जिला कलेक्टर मेहता ने नगर में गडीसर गेट से लेकर हनुमान चैराहा तक लगभग 3 किलोमीटर से अधिक पैदल भ्रमण किया और शहर के अन्दर की व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया। उन्होंने सर्वप्रथम मुस्लिम मुसाफिरखाने एवं गडीसर गेट के अन्दर का भ्रमण किया, यहां पर नगरवासियों ने मुसाफिर खाने के बाहर ठेलों को सुव्यवस्थित ढंग से खडे कराने के साथ ही सफाई व्यवस्था सुचारू कराने की मांग की। इस संबंध में जिला कलक्टर ने मौके पर ही आयुक्त एवं अधिषाषी अभियंता नगर परिषद को निर्देष दिए कि वे यहां पर ठेलों को सुव्यवस्थित ढंग से खडा करावें। 

कांग्रेस विधायक के बिगड़े बोल, कहा- वोट नहीं तो काम नहीं

उन्होंने गेट के पास कचरा संग्रहण स्थल पर नियमित रूप से कचरे का उठाव सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने सफाई कर्मियों को निर्धारित वर्दी में तैनात करने के निर्देष दिए। भ्रमण के दौरान अतिरिक्त जिला कलक्टर वीरेन्द्र कुमार वर्मा, उपखण्ड अधिकारी विकास राजपुरोहित, आयुक्त नगरपरिषद पवन कुमार, उप अधीक्षक पुलिस गोपाल शर्मा, तहसीलदार वीरेन्द्र सिंह के साथ ही अन्य विभागीय अधिकारी साथ में थें।

बाजार में यातायात व्यवस्था हो सुदृढ

जिला कलक्टर ने गडीसर गेट के अन्दर बाजार का भ्रमण करते हुए व्यवस्थाओं का जायजा लिया, यहां पर उन्होंने दुकानदारों को कहा कि वे अपना सामान दुकान के बाहर नहीं रखें। इस दौरान दुकानदारों ने बाजार में यातायात व्यवस्था को एक तरफा करने, चार पहिया वाहन का आवागमन बंद कराने एवं बाजार में शौचालय की व्यवस्था कराने की मांग जिला कलक्टर के समक्ष रखी। इस संबंध में जिला कलक्टर ने पुलिस एवं नगरपरिषद प्रषासन को निर्देष दिए कि वे इसकी जांच कर यातायात व्यवस्था को सुदृढ बनावें वहीं उचित स्थान चिन्ह्ति कर शौचालय की सुविधा भी शुरू करावें।

ढीले तारों को सही करने के निर्देष

शहर के इस पैदल भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर ने विद्युत विभाग के अधिकारी को निर्देष दिए कि बाजार में जहां पर भी विद्युत के ढीले तार है उसको तत्काल ही सही करवा दें। उन्होंने नागौरी पाडा एवं मोकाती पाडा के वार्ड वासियों की पानी की समस्या के संबंध में नगर परिषद के पेयजल का कार्य देख रहें अभियंताओं को निर्देष दिए कि वे इन पाडों में पेयजल आपूर्ति को सुचारू करवा दें वहीं कहीं गंदा पानी आ रहा है तो उसकी सैम्पल जांच लेकर फिल्टर पानी आपूर्ति की व्यवस्था सुनिष्चित करें। जिला कलक्टर को भ्रमण के दौरान जगह-जगह पर क्षेत्र की स्थानीय समस्याओं के बारे में भी खुले मन से अवगत कराया तो जिला कलक्टर ने उन्हें विश्वास दिलाया कि उनकी समस्याओं का निराकरण अवश्य ही किया जायेगा।

सभी का सहयोग भी जरूरी है

भ्रमण के दौरान जिला कलक्टर ने दुकानदारों के साथ ही नगर वासियों को कहा कि इस शहर को स्वच्छ एवं साफ सुथरा बनाने एवं अन्य यातायात व्यवस्थाएं बेहतर करने के लिए सभी का सहयोग भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि हम सब मिलकर इस शहर को इतना स्वच्छ एवं साफ-सुथरा रखें कि इस पर्यटन नगरी की स्वच्छता के क्षेत्र में अलग पहचान हो। उन्होंने गोपा चैक पर निर्मित शौचालय की नियमित सफाई कराने के साथ ही महिलाओं के शौचालय के लिए उचित व्यवस्था कराने के भी निर्देष दिए। गोपा चैक पर लगी हुई हाई मास्क लाईट जिसकी दो लाईटें बंद पडी है उसके बारे में यहां के वासिंदों ने बताया तो जिला कलक्टर ने मौके पर ही आयुक्त को इन हाई मास्क लाईटों को तत्काल ही सही करवाकर चालू करवाने के निर्देष दिए।
 
सफाई व्यवस्था की प्रभावी माॅनिटरिंग हो 

भ्रमण के दौरान शहर वासियों द्वारा बताया कि ठेके पर दी गई सफाई व्यवस्था पर सफाई कर्मचारी सही ढंग से सफाई नहीं करते है। जिला कलक्टर ने इसको गंभीरता से लिया एवं ठेकेदार को निर्देष दिए कि वे जितने सफाई कर्मचारी जिस वार्ड के लिए लगाए गए है वे दो पारी में नियमित रूप से सफाई करें यदि भ्रमण के समय किसी प्रकार की षिकायत पाई गई तो उसके खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जायेगी। उन्होंने आयुक्त को निर्देष दिए कि वे सफाई व्यवस्था की प्रभावी माॅनिटरिंग करावें।

सीवरेज की हो नियमित सफाई

शहर के इस भ्रमण के दौरान अमरसागर गेट के अन्दर नाचना हवेली के पास यहां के वासिंदांे ने बताया कि यहां निर्मित शौचालय की सफाई नहीं होती है और न हीं नाली के अन्दर पाइपलाईन लगा हुआ है तथा कचरा संग्रहण स्थल की भी सही सफाई नहीं होती है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने अधिषाषी अभियंता नगर परिषद को निर्देष दिए कि वे इस शौचालय की नियमित सफाई करावें एवं कल ही पाइपलाईन लगाकर इसको सीवरेज से जोडें।उन्होंने
यातायात व्यवस्था सुचारू के लिए अभियान चलावें। 

कांग्रेस कार्यकर्ताओं पर दर्ज़ मुक़दमे हटवाए जाएंगे- अशोक चांदना

जिला कलक्टर ने भ्रमण के दौरान उप अधीक्षक पुलिस एवं यातायात पुलिस उप निरीक्षक को निर्देष दिए कि वे गडीसर गेट से पूरे बाजार तक यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए कल से ही एक अभियान चलावें एवं यह सुनिष्चित करें कि बाजार में चार पहिया वाहन का आवागमन नहीं हो, वहीं थ्रीव्हीलर वाहनों का सुगमता से आवागमन हो जिससे की दुकानदारों के साथ ही आम पर्यटको को किसी प्रकार की असुविधा नहीं झेलनी पडें।

हनुमान चैराहा का करावें सौन्दर्यकरण

जिला कलक्टर ने इस भ्रमण के दौरान आयुक्त नगरपरिषद को निर्देष दिए कि वे शहर के हद्यस्थल चैराहा हनुमान चैराहा का सौन्दर्यकरण कराने के निर्देष दिए। उन्होंने इसके लिए प्रायोजक को तैयार कर उससे इस चैराहा का सौन्दर्यकरण कराने की आवश्यकता जताई।

सवांददाता, नरेश सोनी