1/8/2019 11:56:28 AM

गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह की तैयारियों संबंधी बैठक सम्पन्न

नरसिंहपुर, मध्यप्रदेश। जिले में गणतंत्र दिवस समारोह मनाये जाने के संबंध में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में कलेक्टर दीपक सक्सेना की अध्यक्षता में बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में समारोह के दौरान आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया गया। बैठक में आयोजन से संबंधित विभिन्न दायित्व अधिकारियों को सौंपे गये और समय सीमा में कार्य पूर्ण करने के लिए निर्देशित किया गया।

गन्ना किसानों का धरना प्रदर्शन, कलेक्टर के आश्वासन पर उठे

बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश तिवारी, एसडीएम महेश कुमार बमनहा, डिप्टी कलेक्टर संघमित्रा बौद्ध, विभिन्न विभागों के अधिकारी और शिक्षण संस्थाओं के प्रतिनिधि मौजूद थे। बैठक में बताया कि गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह जिला मुख्यालय स्थित स्टेडियम ग्राउंड पर प्रात: 9 बजे से शुरू होगा। समारोह में मुख्य अतिथि द्वारा ध्वजारोहण कर परेड की सलामी ली जायेगी। जनता के नाम मुख्यमंत्री के संदेश का वाचन किया जायेगा। गणतंत्र दिवस समारोह की परेड में पुलिस, एसएएफ, होमगार्ड, सीनियर एवं जूनियर एनसीसी केडिट, स्काउट छात्र, रेडक्रास, शौर्या दल आदि की टुकड़ियां सम्मिलित होंगी। गणतंत्र दिवस पर शासकीय भवनों पर रोशनी की जायेगी।

आठ शुगर मिलों को कारण बताओ नोटिस जारी, 7 जनवरी को होगी पेशी

बैठक में मार्च पास्ट एवं परेड, ग्राउण्ड, मंच संचालन, वाहन व्यवस्था, आमंत्रण पत्र एवं बैठक व्यवस्था, बैरीकेडिंग, प्रचार- प्रसार, ध्वनि विस्तारक यंत्रों की व्यवस्था, गुब्बारे, सांस्कृतिक कार्यक्रम, झांकियों, प्रभातफेरी, मंच सजावट, पुरस्कार वितरण, ग्राउंड की साफ- सफाई व अन्य व्यवस्था, स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, कारगिल शहीदों के परिजनों की बैठक व्यवस्था आदि से संबंधित दायित्व विभिन्न अधिकारियों को सौंपे गये। वन विभाग के अधिकारी को मुख्य समारोह के लिए बांस- बल्ली उपलब्ध कराने के लिए निर्देशित किया। सभी अधिकारी- कर्मचारी अपने- अपने कार्यालयों में सुबह 8 बजे तक ध्वजारोहण कर अपनी उपस्थिति मुख्य समारोह स्थल पर सुबह 8.30 बजे तक सुनिश्चित करेंगे।

पुलिस को चकमा देकर डम्पर सहित चालक फरार, जारी है रेत का अवैध व्यवसाय

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि सभी विभागों के जिला अधिकारी सुनिश्चित करेंगे कि वे स्वयं और उनके जिला मुख्यालय के अधीनस्थ अधिकारी- कर्मचारी गणतंत्र दिवस के मुख्य समारोह में उपस्थित रहें। समारोह के मंच एवं प्रवेश द्वार पर अच्छी साज- सज्जा हो। बैठक में बताया गया कि उत्कृष्ट कार्य करने वाले शासकीय अधिकारियों- कर्मचारियों के नाम 20 जनवरी तक अनिवार्य रूप से भेज दिये जायें। 

बीजेपी की तरफ से अब की बार साधना भाभी ...

कलेक्टर ने कहा कि 20 जनवरी के बाद कोई भी नाम स्वीकार नहीं किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन गणतंत्र दिवस की गरिमा के अनुरूप हो और निर्धारित समयावधि में हो। विभिन्न विभागों द्वारा प्रदर्शित की जाने वाली झांकियां प्रेरक, जिला व प्रदेश के विकास की थीम पर आधारित होना चाहिये। गणतंत्र दिवस समारोह में बच्चों को बैठने के लिए छाया आदि की समुचित व्यवस्थायें हों।

कमलनाथ सरकार का मामा पर पहला वार

बैठक में अपर कलेक्टर जे समीर लकरा ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिये कि कार्यालयों में राष्ट्रीय ध्वज को फहराते समय ध्वज संहिता (फ्लेग कोड) के प्रावधानों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित कराया जावे। उन्होंने कहा कि शासकीय भवनों पर 25 और 26 जनवरी की रात्रि में रोशनी की जाये।

भारत पर्व का आयोजन -

26 जनवरी की संध्या को जिले में लोकतंत्र का लोकोत्सव भारत पर्व मनाया जायेगा। भारत पर्व का आयोजन पीजी कॉलेज नरसिंहपुर के ऑडिटोरियम में 26 जनवरी को शाम 6 बजे से किया जायेगा। भारत पर्व का आयोजन प्रभावी तरीके से करने के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया गया। भारत पर्व में मध्यप्रदेश के पारंपरिक रूप से लोक रूचि के गायन, वादन और नृत्य आदि तथा देश भक्ति से ओतप्रोत कार्यक्रम आयोजित किये जायें। भारत पर्व पर महात्मा गांधी के 150 वे जन्मदिवस पर केन्द्रित प्रदर्शनी भी लगाई जायेगी।  

संवाददाता आकाश कौरव