1/9/2019 1:15:00 AM

सेहत का ख्याल रखना चाहते हैं तो इस एक्टिविटी को दिनचर्या में शामिल जरूर करें

हेल्थ डेस्क। भागती दौड़ती इस लाइफस्टाइल में हम अपनी सेहत का ध्यान ठीक से नहीं रख पाते हैं। ऑफिस वर्क करने वाले लोगों में आमतौर पर मोटापे की समस्या देखी जाती हैं। ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य संबंधी कई समस्याओं से जूझना पड़ता हैं। जिनमें से एक हैं वजन बढ़ना। यदि आप  वजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं तो आप खुद को फिट रखने का प्रयास जरूर करते होंगे। इसके लिए आप जिम का सहारा ले रहे हैं तो इस लेख को जरूर पढ़िए -

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एक हेल्थ सर्वे की मानें तो जिम में प्रतिदिन एक घंटा पसीने बहाने से अच्छा हैं आप रोज 15 मिनट सीढ़ियां चढ़ लें। सर्वे में कहा गया हैं कि, जो लोग केवल एक मंजिल सीढियां चढ़कर अपने घर या ऑफिस जाते हैं। उनके लिए वह आधे किलोमीटर ट्रेडमील पर चलने के बराबर हो जाता है। आपको बता दे सीढ़िया चढ़ने से  हार्ट और लंग्स मजबूत होते हैं। इसके अलावा आपकी थाई तो शेप में रहती है साथ ही मसल्स भी फ्लेक्सेबिल बनती हैं। 

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जिम जाने से बेहतर हैं कि, आप अपनी पूरी बॉडी की फिटनेस के लिए सीढ़ियां चढ़े। ऐसा करने से आप जोड़ों की समस्याओं से भी बचे रहेंगे। सीढ़ियां चढ़ने से एड्रेनलिन हॉर्मोन सक्रिय हो जाते हैं जोकि हार्ट की मसल्स तक ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने और हार्ट बीट नॉर्मल रखने के लिए आवश्यक होते हैं। जब हम सीढ़िया ऊपर की तरफ चढ़ते हैं तो बॉडी का 70-85 डिग्री का एंगल बनता है जो पॉश्चर लोअर बॉडी के लिए फायदेमंद हैं। 

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वही यदि सीढ़िया ऊपर चढ़ने के दौरान 135 डिग्री का एंगल बनता हैं तो यह अपर बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होता है। सीढ़ियां इस्तेमाल करने से मसल्स में फैट इकट्ठा नहीं होता हैं और शरीर में शेप बनता हैं। सीढ़ियां चढ़ने से व्यक्ति को टेंशन कम करने के साथ फोकस करने में भी मदद मिलती हैं।