1/11/2019 4:45:42 PM

डोनाल्ड ट्रंप के कॉलेज से पढ़े हैं राजस्थान के उपमुख्यमंत्री

इंटरनेट डेस्क। राजस्थान के उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट का राजनीतिक करियर बेहद शानदार रहा हैं। राजनीतिक परिवेश से आने वाले सचिन की जिंदगी में काफी उतार-चढ़ाव भरी रही। उन्होंने 41 वर्ष की उम्र में अपने हाथों में राज्य की बागडोर लेकर एक नया रिकॉर्ड कायम किया हैं। सचिन ने जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुलाह की बेटी सारा अब्दुलाह से विवाह किया हैं। दोनों की मुलाक़ात कॉलेज में पढ़ाई के दौरान हुई। 

जानिये 12 वीं पास विधार्थियों के लिए ये हैं डीयू में प्रवेश की प्रक्रिया

सचिन ने नई दिल्ली में स्थित एयरफोर्स बाल भारती स्कूल से शिक्षा प्राप्त की हैं। इसके बाद उन्होंने सेंट स्टीफेंस कॉलेज से ग्रेजुएशन कम्पलीट किया। साथ ही उन्होंने गाजियाबाद में स्थित आईएमटी कॉलेज से मार्केटिंग में डिप्लोमा भी हासिल किया हैं। इसके बाद वे साल 2002 में अमेरिका चले गए और व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से एमबीए की डिग्री हासिल की। यहां से डिग्री करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि हैं। 

इन साइट्स के जरिए आप बन सकते हैं सबसे बढ़िया फ्रीलांसर

आपकी जानकारी के लिए बता दे व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी अपनी पढ़ाई पूरी की हैं। सचिन और ट्रंप के अलावा इवांका ट्रंप, टेस्ला के एलन मस्क, बर्कशायर हैथवे के सीईओ वॉरेन बफे, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई, अनिल अंबानी और आदित्य मित्तल जैसी बड़ी हस्तियों ने व्हार्टन स्कूल ऑफ द यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया से पढ़ाई कर डिग्री हासिल की हैं।