Wednesday : 24-10-18 03:47:04 AM
English Hindi

राजस्थान में जीका वायरस की एंट्री, अकेले जयपुर में ही 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि

राजस्थान में जीका वायरस की एंट्री, अकेले जयपुर में ही 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि
Sukhdev Choudhary
Tuesday, October 9, 2018 - 13:06
30

जयपुर। जयपुर में जीका वायरस से 22 मरीजों के संक्रमित होने की पुष्टि होने के बाद राज्य से लेकर केंद्र सरकार तक की नींद उड़ी हुई है। इसको लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस वायरस के प्रसार पर स्वास्थ्य मंत्रालय से रिपोर्ट मांगी है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, राजस्थान में जीका वायरस से संक्रमित पाए गए व्यक्तियों में एक बिहार से भी है। बताया जा रहा है कि वह कुछ दिनों पहले ही बिहार के सीवान से लौटा है। ऐसे में बिहार सरकार को यह डर है कि कहीं जीका वायरस राज्य में भी तो पैर नहीं पसार रहा है। फिलहाल, बिहार सरकार ने अपने सभी 38 जिलों को नजर रखने का निर्देश दिया है। 

स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि पीएमओ ने जयपुर में जीका वायरस को लेकर रिपोर्ट मांगी है। राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र में एक नियंत्रण कक्ष भी तैयार किया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि राजस्थान में जीका वायरस के 22 मामलों की पुष्टि हुई है वो सभी जयपुर के निर्धारित इलाके से आए हैं और यहां मच्छरों के नमूनों की जांच की जा रही है। अधिकारी ने बताया कि खासतौर पर गर्भवती महिलाओं की निगरानी की जा रही है। क्योंकि उनमें जीका वायरस फैलने का डर सबसे ज्यादा है। 
  
मालूम हो कि जीका वायरस अब तक दुनिया भर के 86 देशों में मिला है। यह भारत में जनवरी और फरवरी 2017 में पहली बार अहमदाबाद में पाया गया था। इसके बाद तमिलनाडु में भी इसकी पुष्टि हुई थी। हालांकि, उस वक्त इस पर काबू पा लिया गया था। इधर स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि दिल्ली में जीका वायरस फैलने का काफी डर है,क्योंकि वहां के हालात इसके अनुकूल हैं।

और पढ़ें

Add new comment