"निपाह" वायरस को लेकर रेपिड रेसपांस टीम तैनात

"निपाह" वायरस को लेकर रेपिड रेसपांस टीम तैनात
Published Date:
Tuesday, May 29, 2018 - 15:30

राजस्थान में "निपाह" वायरस के संबंध में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए है । राज्य सरकार ने इस बारे में अलर्ट जारी कर दिया है। इस अलर्ट के बाद से निरंतर मॉनीटरिग एवं सतत निगरानी रखी जा रही है।

राज्य के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने मंगलवार को "निपाह "वायरस को लेकर बैठक ली । इस बैठक में जिला मुख्य चिकित्सा अधिकारियों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए। उन्होंने सभी सरकारी अस्पतालों में वायरस के बारे में आवश्यक जारी उपलब्ध कराने के साथ ही समुचित व्यवस्था एवं उपचार में आवश्यक दवाइयां आदि सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।

सराफ ने लोगों से केरल की यात्रा टालने का आग्रह किया है। केरल से आने वाले लोगों की जांच के भी निर्देश दिए गए है। इस समय केरल में निपाह वायरस का प्रभाव अधिक है। उन्होंने बताया कि राज्य एवं जिला स्तर पर रेपिड रेसपांस टीमों को भी सतर्क किया गया है।

उन्होंने सभी अस्पतालों एवं शहर के प्रमुख स्थानों पर निपाह के प्रमुख लक्षणों के बारे में जानकारियां प्रदर्शित करने के लिए कहा गया है। निपाह के प्रमुख लक्षण तेज बुखार, सरदर्द, सांस लेने में तकलीफ,दिमाग में सूजन,खांसी,उल्टी,मांशपेशियों में दर्द और दस्त आदि बताए गए है। निपाह को लेकर सराफ ने तीन दिन में मंगलवार को दूसरी बार बैठक ली ।