राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को हटाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, 4 जून को होगी सुनवाई

राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को हटाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंचा, 4 जून को होगी सुनवाई
Published Date:
Tuesday, May 29, 2018 - 15:38

नई दिल्ली/जयपुर।

राजस्थान वक्फ बोर्ड के चेयरमैन को हटाने का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है। राजस्थान हाई कोर्ट के आदेश पर चेयरमैन सैयद अबु बकर नकवी को उनके पद से हटाया है। इसी आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी गई है। इस मामले पर सुप्रीम कोर्ट से जल्द सुनवाई की मांग की। जिसके बाद कोर्ट ने 4 जून को सुनवाई करने का आदेश दिया है। एक याचिका पर सुनवाई करते हुए राजस्थान हाईकोर्ट ने वक्फ बोर्ड के चैयरमेन के तौर पर अबु बकर नकवी के मनोनयन को रद्द कर दिया था। हाईकोर्ट ने इन्हें अपात्र माना है।

अधिनियम की धारा 14 में बोर्ड के पदाधिकारियों के लिए पात्रता तय की गई है। अधिनियम के अनुसार वक्फ बोर्ड के सदस्यों के लिए मुस्लिम स्कॉलर होना जरूरी है। अबु बकर की ओर से नियुक्ति के लिए भेजे गए अपने बायोडाटा में कहा गया था कि वह कई सालों से भाजपा का कार्यकर्ता है और उसने मुख्यमंत्री के लिए काम किया है। इससे पहले वे स्कूल में पीटीआई के पद पर कार्यरत थे।

नकवी का चयन समाज सेवा, वित्त, राजस्व, कृषि या टाउन प्लानर की विशेषज्ञता रखने के वर्ग में किया गया है। जबकि बायोडेटा के अनुसार वे सिर्फ बीजेपी कार्यकर्ता ही रहे हैं। याचिका में यह भी कहा गया था कि सेवा नियमों के तहत कर्मचारी किसी राजनीतिक दल की गतिविधियों से जुड़ा हुआ नहीं हो सकता।