Wednesday : 24-10-18 05:05:32 AM
English Hindi

एनटीपीसी कहलगांव से फ्लाई ऐश की पहली किस्त सफलतापूर्वक पहुंची पांडु बंदरगाह

एनटीपीसी कहलगांव से फ्लाई ऐश की पहली किस्त सफलतापूर्वक पहुंची पांडु बंदरगाह
Saturday, October 6, 2018 - 11:33
19

नई दिल्ली: असम में फ्लाई ऐश की पहली किस्त 30 सितंबर, 2018 को पांडु बंदरगाह पर पहुंच गई जिसमें बिहार में एनटीपीसी कहलगांव से फ्लाई ऐश को सफलतापूर्वक स्थानांतरित किया गया। एनटीपीसी ने अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, पोत परिवहन मंत्रालय, भारत सरकार के दल के साथ अंतर्देशीय जलमार्ग के माध्यम से फ्लाई ऐश को पूर्वोत्तर राज्य तक पहुंचाने पर सहमति दी। स्टार सीमेंट लिमिटेड द्वारा सीमेंट विनिर्माण में इसका प्रयोग किया जाएगा।

यह प्रयास बांग्लादेश सीमा के माध्यम से कहलगांव से असम में पांडु तक अन्य सामानों के परिवहन में सहायता के लिए जल राजमार्ग भी स्थापित करेगा। इस प्रयास के द्वारा एनटीपीसी देश के विकास के लिए जल राजमार्गों की नई पहल का भी समर्थन करता है। एनटीपीसी कहलगांव में लगभग 1235 टन फ्लाई ऐश लोड किया गया था और आईबीपी मार्ग के जरिए राष्ट्रीय जलमार्ग एक एवं दो के माध्यम से कोलकाता होते हुए पांडु बंदरगाह तक पहुंचाया गया।

फ्लाई ऐश का निरंतर उपयोग एनटीपीसी की एक महत्वपूर्ण पहल है। फ्लाई ऐश की देश भारी मांग है परंतु केवल रेलवे के माध्यम से इसके परिवहन की सीमा होने के कारण इसका पर्याप्त उपयोग नहीं किया जा सकता है। यह पहल फ्लाई ऐश के उपयोग को बढ़ावा देने के साथ-साथ प्रोत्साहन भी प्रदान करेगी।

और पढ़ें

Add new comment