ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिली तो विकल्प बताएगा रेलवे

ट्रेन में कंफर्म सीट नहीं मिली तो विकल्प बताएगा रेलवे
Published Date:
Friday, June 1, 2018 - 14:51

आप जिस ट्रेन में सफर करना चाहते हैं, उसमें अगर वेटिंग लिस्ट है और उसी रूट की दूसरी ट्रेन में सीटें उपलब्ध हैं तो उसमें आपको जगह मिल जाएगी। प्रतीक्षा सूची में शामिल यात्रियों के लिए रेलवे ने आरक्षण केंद्रों पर भी विकल्प की सुविधा शुरू करने का एलान कर दिया है। विकल्प के तहत यात्रियों को यह सुविधा भी मिलेगी, जिसमें 12 घंटे, 24 घंटे या फिर 48 घंटे के अंदर खुलने वाली ट्रेन का चयन कर सकेंगे। अब तक यह सुविधा ऑनलाइन बुकिंग के लिए थी, जिसका विस्तार अब ऑफलाइन यानि रेलवे के आरक्षण केंद्रों से जारी होने वाले टिकट पर भी कर दिया गया है। इस सुविधा के लिए आरक्षण फार्म में बदलाव किया गया है।

फार्म में यात्रियों को विकल्प योजना का लाभ लेना है या नहीं, इसके लिए अलग से कॉलम निर्धारित है। कितनी देर बाद की ट्रेन का चयन करना चाहते हैं, इसके लिए भी कॉलम दिया गया है। आरक्षण फार्म में आधार नंबर का भी कॉलमआरक्षण फॉर्म में आधार नंबर के लिए भी अलग से कॉलम दिया गया है। हालांकि फिलहाल आधार नंबर देना यात्रियों पर निर्भर है। इसे अनिवार्य नहीं किया गया है।

" यात्रियों की सुविधा के लिए विकल्प योजना की शुरुआत एक नवंबर 2015 को हुई थी। अब इसका विस्तार आरक्षण केंद्रों तक किया गया है। इससे प्रतीक्षा सूची वाले यात्रियों को सहूलियत होगी। दूसरी ट्रेनों की खाली सीटों का उपयोग हो सकेगा।"
[-राजेश कुमार, सीपीआरओ पूर्व मध्य रेल ]