Wednesday : 24-10-18 04:59:55 AM
English Hindi

ये 5 चीजे बढ़ा सकती है आपकी जिंदगी को 10 साल और, जानिए कैसे?

ये 5 चीजे बढ़ा सकती है आपकी जिंदगी को 10 साल और, जानिए कैसे?
Thursday, September 27, 2018 - 18:51
42

डेस्क: कुछ लोग अपनी उम्र में इजाफा करने के लिए तरह तरह के उपाय करते है। लेकिन उनको ज्यादा फायदा नहीं होता है, और वो फिर uske side इफेक्ट्स से पेरशान हो jaate है। ज्यादातर लोग नशे के आदि होते है। और वो उस नशे को बिना soche समझे ही karte rahte है। यहाँ पर हम नशे की bat कर रहे है जो किसी भी चीज काम हो सकता है। yah जरुरी नहीं है की नशा शराब, तम्बाकू या फिर धूम्रपान का ही हो नशा किसी भी चीज का हो सकता है। हर व्यक्ति को अपना जीवन बेहद प्रिय होता है और हर किसी के मन में ज्यादा जीने की इच्छा रहती है। लेकिन कई बार कुछ गलत आदतें हमें मौत के नजदीक ले जाती हैं। लेकिन आपको ये जानकर खुशी होगी कि अब आप अपनी उम्र को लगभग 10 साल तक बढ़ा सकेंगे। 

आइए जानते हैं की किस प्रकार कर सकते है आप अपनी जिंदगी में इजाफा
हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 5 ऐसी आदतें बताई हैं, जिन्हें अपने जीवन का हिस्सा बनाने से लोगों की जिंदगी लगभग 10 साल तक बढ़ सकती है। शोधकर्ताओं का मानना है कि अपनी जीवनशैली में कुछ बदलाव करने से महिलाओं का जीवन 14 साल तक बढ़ सकता है, वहीं पुरूषों का जीवन 12 साल तक बढ़ सकेगा. 

आइए जानते हैं की आपको इन सब के लिए क्या करना होगा  
ये हैं वो 5 आदतें

खान-पान का हमारी सेहत पर सीधा असर पड़ता है इसलिए खाने में ज्यादा से ज्यादा हेल्दी चीजों को शामिल करें। शारीरिक और मानसिक रूप से फिट रहने के लिए एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. इसलिए नियमित रूप से एक्सरसाइज करें। अपने वजन को नियंत्रण में रखने की कोशिश करें. इसके लिए जरूरी है कम कैलोरी वाली चीजों का ही सेवन करें। अल्कोहल के सेवन और धूम्रपान से बचने की कोशिश करें क्योंकि ये 2 आदतें व्यक्ति को धीरे-धीरे मौत के मुंह में ले जाती हैं। हालांकि, स्टडी में ऐसा कुछ नहीं है जो आपने पहले न सुना हो। लेकिन इस स्टडी से आपको ये जानने में मदद मिलेगी कि आपकी आदतों और जीवनशैली का आपके जीवन पर कितना प्रभाव पड़ता है। 

स्टडी की रिपोर्ट में बताया गया है कि जो लोग हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाते हैं, ऐसे लगभग 82 फीसदी लोगों को दिल की बीमारी नहीं होती है. वहीं, 65 फीसदी लोग कैंसर जैसी घातक बीमारी से सुरक्षित रहते हैं। स्टडी की रिपोर्ट के मुताबिक, अगर 50 वर्ष या इससे अधिक उम्र की महिलाएं अपने जीवन में ये सभी आदतें अपनाती हैं तो उनकी  43 साल ज्यादा जीने की संभावना बढ़ जाती है। अगर वे इनमें से कुछ भी आदतें नहीं अपनाती हैं तो 50 साल के बाद उनके जीने की संभावना 43 वर्ष से कम होकर 29 साल रह जाती है। स्टडी की रिपोर्ट में ये भी बताया गया है कि स्वस्थ लोगों में कम उम्र में मौत होने का खतरा 74 फीसदी तक कम होता है। 

इस स्टडी को सर्कुलेशन जर्नल में प्रकाशित किया गया है. स्टडी के दौरान शोधकर्ताओं ने करीबन 78,865 अमेरिकी महिलाओं के लगभग 34 वर्षों के डेटा और पुरुषों के 27 वर्षों के डेटा की जांच की है। स्टडी के आधार पर शोधकर्ताओं ने पाया कि स्मोकिंग से दूर रहने, शरीर के वजन को संतुलित रखने, अल्कोहल के सेवन से दूर रहने, हेल्दी चीजें खाने से व्यक्ति की उम्र बढ़ सकती है। वहीं, 50 के साल के पुरुषों में ये हेल्दी आदतें अपनाने से पुरुष 38 साल ज्यादा जी सकते हैं। बता दें, इस स्टडी का उद्देश्य लोगों को हेल्दी लाइफस्टाइल की अहमियत के प्रति जागरूक करना है। 

और पढ़ें

Add new comment