Wednesday : 24-10-18 03:46:53 AM
English Hindi

आज हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, कांग्रेस ने समय को लेकर उठाये सवाल 

आज हो सकता है चुनाव की तारीखों का ऐलान, कांग्रेस ने समय को लेकर उठाये सवाल 
Sukhdev Choudhary
Saturday, October 6, 2018 - 12:00
34

नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव अब नजदीक आ गए है, मध्यप्रदेश, राजस्थान समेत 5 राज्यों के चुनावों की तारीखों का ऐलान आज हो सकता है। आज पांच राज्यों के असेंबली चुनाव की तारीखों का ऐलान हो सकता है। इन पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की तारीखों का चुनाव आयोग ऐलान कर सकता है। 4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों की आज घोषणा हो सकती है, तेलंगाना को अभी इंतजार करना पड़ सकता है। आज MP राजस्थान समेत 5 राज्यों में चुनाव तारीखों का ऐलान संभव हो जायेगा, EC प्रेस कॉन्फ्रेंस करेगा। 

नई दिल्ली। पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का आज ऐलान हो सकता है। चुनाव आयोग दोपहर बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस करने वाला है। अभी इन राज्यों में से मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में भाजपा की सरकार है। मिजोरम में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में तेलंगाना राष्ट्र समिति सत्ता में थी, जिसने समय से पहले विधानसभा भंग कर दी है। इन चुनावों की पूरी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक पूरी हो जाने के आसार हैं। छत्तीसगढ़ में दो चरणों और बाकी राज्यों में एक चरण में मतदान होने की उम्मीद है। 

प्रेस कॉन्फ्रेंस के समय पर कांग्रेस ने सवाल भी उठाए है। चुनाव तारीखों के ऐलान के वक्त में फेरबदल पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस के मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने ट्वीट कर चुनाव आयोग की स्वतंत्रता पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि चुनाव आयोग ने पांच राज्यों की चुनावी तारीख के लिए 12.30 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई थी। राजस्थान के अजमेर में दोपहर 1 बजे पीएम मोदी की रैली है। चुनाव आयोग ने अचानक वक्त बदल दिया है और प्रेस कॉन्फ्रेंस 3 बजे होगी। चुनाव आयोग की स्वतंत्रता?

बता दे की तरीको की घोषणा होते ही पार्टिया प्रचार-प्रसार में पूरा जोर लगाएंगे। सूत्रों ने बताया कि इन राज्यों में चुनाव की पूरी प्रक्रिया दिसंबर के पहले हफ्ते तक पूरी कर ली जाएगी। छत्तीसगढ़ में दो चरणों में चुनाव होने की संभावना है। अन्य राज्यों में एक चरण में ही चुनाव कराए जाने की उम्मीद है। मुख्य चुनाव आयुक्त ओपी रावत ने पांचों राज्यों के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों से शुक्रवार को दिल्ली में बैठक की थी। दो दिवसीय इस बैठक में राजस्थान, एमपी, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के मुख्य निर्वाचन आयुक्तों ने भाग लिया था।

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इन विधानसभा चुनावों को 2019 के सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है। चार में से तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार है जहां कांग्रेस उसे हराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है। इसी के साथ ये चुनाव प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता की परीक्षा भी माने जा रहे हैं। बता दें कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से बीजेपी की सरकार है. वहीं राजस्थान में भी बीजेपी सत्ता में काबिज है। कांग्रेस बीजेपी को हराकर लोकसभा चुनाव के लिए अपने दावे को मजबूत करने के प्रयास में है।

हालांकि, इसे लेकर फिलहाल कोई आधिकारिक जानकारी नहीं है लेकिन मीडिया रिपोर्टस् में कहा जा रहा है कि आयोग अलग-अलग चरणों में यह चुनाव करवा सकता है। आयोग द्वारा तारीखों की घोषणा के बाद ही राज्यों में आचार संहिता लागू हो जाएगी। बता दें कि मध्यप्रदेश में 231, छत्तीसगढ़ में 91 और राजस्थान में 200 विधानसभा सीटों पर चुनाव होंगे। इन तीनों राज्यों में भाजपा की सरकार है। वहीं मिजोरम में भी चुनाव तारीखों का ऐलान हो सकता है। फिलहाल तेलंगाना में चुनाव की तारीखों को लेकर कोई पुष्टि नहीं है।

और पढ़ें

Add new comment