ट्रेन के टिकट को मोबाइल से कर सकेंगे कैंसल, मिलेगा रिफंड

ट्रेन के टिकट को मोबाइल से कर सकेंगे कैंसल, मिलेगा रिफंड
Published Date:
Friday, June 8, 2018 - 11:31

अभिषेक शर्मा

अगर आप अक्सर ट्रेन में सफर करते है तो कभी न कभी आपने भी लाइन में खड़े होकर स्टेशन से टिकट वाली खिड़की से टिकट जरुर लिया होगा। दरअसल पहले ऐसे ही टिकट बनवाते थे लेकिन बदलते वक्त के साथ अब लोग डिजीटल टिकट निकालने लगे हैं, हालांकि कुछ लोग अभी तक इसी तरह की टिकट के साथ सफर करते हैं। रेलवे स्टेशन की टिकट खिड़की से रिजर्वेशन कराने के बाद कई बार लोगों के लिए ऐसे टिकट को कैंसिल कराने का काम टेढ़ी खीर साबित होता है। दोबारा से स्टेशन जाना और टिकट कैंसिल कराने की प्रक्रिया बेहद मुशिकल भरी होती है, लेकिन अब आप घर बैठे ही ये टिकट भी कैंसिल करा सकती हैं।

आप घर बैठे ही IRCTC की वेबसाइट से ऐसे टिकट कैंसिल करा सकेंगे।मुश्किलें कम करेगी IRCTCजी हां, एक तरफ का टिकट हो या रिटर्न टिकट, भारतीय रेलवे आपको यह सुविधा दे रही है कि आप IRCTC की वेबसाइट से ऐसे टिकट कैंसिल करा लें। यात्रा करने की तिथि के 24 घंटे पहले से लेकर ट्रेन छूटने के 4 घंटे पहले तक ये टिकट कैंसिल हो सकते हैं। अगर आपका रिजर्वेशन RAC है या वेटिंग टिकट है, तो ट्रेन छूटने के आधे घंटे पहले भी आप टिकट कैंसिल करा सकते हैं। यही नहीं, रेलवे यह सुविधा भी दे रही है कि टिकट कैंसिल कराने के बाद रिफंड होने वाला अमाउंट भी आप नजदीकी स्टेशन से आसानी से ले सकते हैं।

क्या है प्रक्रिया टिकिट केंसिल कराने की

1. सबसे पहले IRCTC की होमपेज पर जाकर काउंटर टिकट कैंसिलेशन वाले ऑप्शन को क्लिक करें। वेबसाइट खुलने के बाद जैसे ही आप दाएं ओर देखेंगे तो आपको Counter Ticket Cancellation का विकल्प दिखाई देगा।

2. Counter Ticket Cancellation पर क्लिक करें, इसके बाद आपसे PNR और ट्रेन नंबर मांगा जाएगा, जिसके बाद कैप्चा डालते ही पेज खुल जाएगा। नियम और प्रक्रिया को समझने के लिए आपसे एक चेकबॉक्स को चुनने को कहा जाएगा।3. चेकबॉक्स पर क्लिक करने के बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा, फॉर्म सबमिट करने से पहले यह OTP भरना होगा। OTP देने के बाद संबंधित PNR का पूरा विवरण आपको स्क्रीन पर दिखने लगेगा।4. अब आपको टिकट से संबंधित कुछ वेरिफिकेशन करने होंगे, जिसके बाद ‘कैंसिल टिकट’ का ऑप्शन दिखेगा। टिकट कैंसिलेशन के साथ-साथ आपको रिफंड होने वाले पैसे का विवरण भी स्क्रीन पर दिखेगा।5. कैंसिल टिकट ऑप्शन दबाते ही आपके मोबाइल पर एसएमएस आ जाएगा, जिसमें आपके PNR और रिफंड होने वाले पैसे का विवरण रहेगा। आप रिफंड अमाउंट यात्रा शुरू करने वाले स्टेशन या नजदीकी PRS लोकेशन से ले सकते हैं।