Wednesday : 14-11-18 04:26:01 PM
English Hindi

IND vs ENG 5th test: 'यह बड़ा कारनामा' करने वाले एलिस्टर कुक इतिहास के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने

IND vs ENG 5th test: 'यह बड़ा कारनामा' करने वाले एलिस्टर कुक इतिहास के सिर्फ दूसरे बल्लेबाज बने
Tuesday, September 11, 2018 - 12:08
44

केनिंगटन ओवल:

इंग्लैंड के महानतम बल्लेबाज लिस्टर कुक अपने करियर की आखिरी पारी खेल रहे हैं. आखिरी टेस्ट आते-आते कुक ने फॉर्म को पकड़ा ही नहीं, बल्कि बहुत ही शानदार अंदाज में पकड़ा. पहली पारी में 71 रन बनाने वाले पूर्व कप्तान ने पांचवें टेस्ट की दूसरी पारी में भी भारतीयों को दूसरी पारी में भी बुरी तरह पका कर ररख दिया. बहहरहाल, जारी टेस्ट की दूसरी पारी में जड़े पचासे के साथ ही एलिस्टर कुक ने वह बड़ा कारनामा कर दिखाया, जो उनसे पहले क्रिकेट इतिहास में सिर्फ और सिर्फ एक ही बल्लेबाज कर सका है. 
 

 

 

ICC@ICC

He's done it!

The Chef cooks up his 33rd Test century in his final innings!

What a way to sign off - congratulations Alastair Cook!

5:13 PM - Sep 10, 2018

पहली पारी में अर्धशतक जड़ने वाले कुक अपने करियर की आखिरी टेस्ट पारी में अपना 33वां शतक पूरा कर लिया. लेकिन शतक पूरा होने से पहले ही कुक ने वह कारनामा कर दिखाया जो उनसे पहले केवल एक ही बल्लेबाज कर सका है. जारी टेस्ट मैच से पहले पिछले चार मैचों में कुक संघर्षरत ही दिखाई पड़े. लेकिन करियर का आखिरी टेस्ट मैच होना उनके लिए बड़ा मोटीवेशन साबित हुआ. रन बनाने की भूख और विकेट पर टिकने की द्रढ़ता ठीक वैसी ही, जिसके लिए कुक जाने जाते रहे हैं. 

वैसे आपको बता दें कि कुक पहले ही इस बात का ऐलान कर चुके हैं कि वह संन्यास लेने के बाद से कमेंट्री करेंगे. और उनकी मंशा भांपते ही कई चैनल उनके लिए कतार में हैं. मुद्दे की बात यानी रिकॉर्ड पर लौटते हैं. दरअसल एलिस्टर कुक के जिस रिकॉर्ड के बारे में हम बताने जा रहे हैं, उसमें उन्होंने शतक जड़ने के साथ ही एक और  नया मुकाम जोड़ दिया. लेकिन आप उससे पहले इस रिकॉर्ड स्पेशल के बार में जान लीजिए, जिसे क्रिकेट इतिहास में सिर्फ दो ही बल्लेबाज अपने खाते में जमा कर चुके हैं.

और पढ़ें

Add new comment