राजस्‍थान के इस गांव में हर मर्द की है 2 बीवियां

राजस्‍थान के इस गांव में हर मर्द की है 2 बीवियां
Published Date:
Wednesday, June 6, 2018 - 11:32

शादी करना एक बड़ा काम है और मैरिड लाइफ को मैनेज करना उससे भी बड़ा काम है! लेकिन आज जो मामला हम आपको बताने जा रहे हैं, उसको सुनकर आप आश्चर्यचकित रह जाएंगे। आप सोचेंगे कि लोग जीवन जीने के लिये न जाने क्या-क्या करते हैं! भारत में एक ऐसा गांव हैं, जहां पर पुरुषों को दो बार शादी करने की इजाजत है और ये प्रथा वर्षों से चली आ रही है। इस गांव में मर्द दो बार शादी करते हैं और सभी विवाहित पुरुषों की दो पत्नियां होती हैं! यह काफी आश्चर्यजनक, है ना? अधिक जानकारी के लिेये पढ़ें... राजस्थान में है एक गांव भारत के राजस्थान के बाड़मेर जिले में एक देरासर गांव हैं। इस गांव में लगभग 70 मुस्लिम परिवार रह रहे हैं। ये मुस्लिम परिवार दो बार शादी करने की परंपरा का पालन करते हैं और वे अपनी दो पत्नियों के साथ एक खुशहाल जीवन जीते हैं।

विश्वास

इस गांव में पुरुषों का दो बार शादी करने का कारण काफी चौंकाने वाला है। ऐसा माना जाता है कि इस गांव में एक आदमी को अपनी पहली पत्नी से बच्चे नहीं मिल सकते हैं, इसलिये बच्चों के खातिर, उसे दूसरा विवाह करना पड़ता है।

मान्यता

यहां ग्रामीणों का मानना है कि बच्चों को वास्तव में सच साबित करने के लिये दूसरी बार विवाह करना पड़ता है। यह भी बताया गया कि सभी परिवारों के पास दूसरी पत्नी से बच्चे हैं, न कि पहली पत्नी से। इसलिये यही वह जगह है, जहां पर ये परंपरा शुरू हुई थी।

जिन्होने इस प्रथा को तोड़ दिया

हालांकि यह परंपरा निराधार प्रतीत होती है। ऐसा माना जाता है कि गांव में कुछ परिवार हैं, जिनमें पुरुषों ने केवल एक बार ही शादी की है। लेकिन यह बताया गया है कि उन्हे अपनी पहली पत्नी से एक भी बच्चा नहीं मिल सका!
विचित्र बात हालांकि कोई भी महिला किसी और महिला के साथ अपने पति को साझा नहीं करना चाहती, लेकिन इस गांव के बारे में एक अजीब किस्सा है कि यहां किसी भी व्यक्ति की पहली पत्नी को दूसरी पत्नी से न तो असुरक्षा है और न ही ईर्ष्या है। और वे सभी सद्धाव के साथ एक छत के नीचे मिलकर रहती हैं।