IPL सट्टेबाजीः बुकी सोनू जालान पर लगा मकोका

IPL सट्टेबाजीः बुकी सोनू जालान पर लगा मकोका
Published Date:
Friday, June 8, 2018 - 10:32

मुंबई : आईपीएल सट्टेबाजी के आरोप का सामना कर रहे सोनू जालान पर मकोका लगा है. एन्टी एक्सटॉर्शन सेल ने सोनू जालान पर मकोका लगाने की मांग की. इस केस में गैंगस्टर रवि पुजारी को भी वांटेड बनाया गया है. ठाणे नगर पुलिस में दर्ज शिकायत के मुताबिक मसालों के एक व्यापारी ने आरोप लगाया है कि बुकी सोनु जालान और गैंगस्टर रवि पुजारी ने 3 करोड़ रुपए के हफ्ते की डिमांड करते हुए 25 लाख रुपए वसूल लिए और उसके फ्लैट की पावर ऑफ अटॉर्नी अपने नाम करवा ली.

मसाले के इस व्यापारी का कहना है कि वह बुकी सोनु जालान को कुछ सालों से जानता था और उसे पता था कि सोनु बेटिंग के कारोबार से जुड़ा है. शिकायतकर्ता ने अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम और रवि पुजारी के साथ जालान के कनेक्शन की बात भी बताई.आरोप के मुताबिक बिजनेसमैन को इसी साल जनवरी में सोनु जालान ने फोन कर धमकी दी. जालान ने रवि पुजारी की ओर से धमकी देते हुए 3 करोड़ की फिरौती मांगी. जब शिकायतकर्ता ने फिरौती की रकम देने से मना कर दिया तो एक दिन सोनू जालान उसकी ठाणे स्थित शॉप पर आया और एक इंटरनेशनल नंबर से गैंगस्टर रवि पुजारी की उससे बात करवाई. गैंगस्टर रवि पुजारी ने शिकायत कर्ता से 3 करोड़ की रकम फिरोती के तौर पर मांगी.

शिकायतकर्ता के मुताबिक कुछ दिन बाद बुकी सोनू जालान व्यापारी को मुम्बई के रजिस्ट्रार आफिस ले गया और उसके कांदिवली के फ्लैट की बंधक डील साइन करवाया लेकिन उस डील की रकम केवल 11 लाख रुपये ही मिले थे जो कि रवि पुजारी और सोनु जालान के लिए नाकाफी था. जिसके बाद सोनू जालान ने शिकायत कर्ता से पचीस लाख वसूले.

कौन है सोनू जलान?

मलाड निवासी 42 साल का सोनू जालान करीब एक दशक से सट्टेबाजी रैकेट चला रहा है. सोनू के खिलाफ सट्टेबाजी के करीब 6 मामले दर्ज हैं. जिनमें से चार मामलों में उसे बेल मिल चुकी है. लेकिन हाल ही में एक अदालत ने उसके खिलाफ एक गैर जमानती वारंट जारी किया है. इस मामले में अब तक 6 लोगों के गिरफ्तारी हो चुकी है.

दाऊद का करीबी है सोनू

पुलिस के मुताबिक, सोनू दाऊद इब्राहिम का करीबी है. वह पाकिस्तान और सउदी अरब में रहकर क्रिकेट में सट्टेबाजी करता है. पुलिस ने सोनू को कल्याण कोर्ट से तब गिरफ्तार किया गया था, जब वह इसी केस में एक आरोपी से मिलने आया था. सूत्रों के मुताबिक, डी कंपनी के लिए काम करने वाले सोनू ने दो क्रिकेट मैच फिक्स किए थे.

2013 आईपीएल सट्टेबाजी रैकेट का किंग था जालान

जालान 2013 आईपीएल सट्टेबाजी रैकेट का मुख्य खिलाड़ी था, जिसमें पूर्व क्रिकेटर एस श्रीसंत मुख्य आरोपी थे और उन्हें गिरफ्तार किया गया था. जालान के सट्टेबाजी के तार पाकिस्तान से लेकर गल्फ देशों तक फैला हुआ है.