गंभीर युग के बाद आरसीबी के खिलाफ नयी शुरूआत करने उतरेगा केकेआर

गंभीर युग के बाद आरसीबी के खिलाफ नयी शुरूआत करने उतरेगा केकेआर
Published Date:

कोलकाता, (भाषा) कोलकाता नाइट राइडर्स अपने नये कप्तान दिनेश कार्तिक की अगुवाई में इंडियन प्रीमियर लीग के 11वें सत्र में अपने अभियान की शुरूआत कल मजबूत मानी जाने वाली टीम रॉयल चैलेन्जर बेंगलूर के खिलाफ जीत के साथ करना चाहेगी।

केकेआर पूर्व कप्तान गौतम गंभीर के बिना नयी पहचान बनाना चाहेगी और ऐसे में रविवार को खचाखच भरे ईडन गार्डन्स में दर्शक अगर आरसीबी की जर्सी पहने विराट कोहली के लिए तालियां बजाते हैं तो कोई हैरानी नहीं होगी।

इस मुकाबले से पहले आरसीबी के खिलाफ केकेआर का रिकार्ड 12-9 का है। जीत प्रतिशत ज्यादा होने के बावजूद भी केकेआर के बल्लेबाजी कोच साइमन कैटिच ने आरसीबी के मुकाबले अपनी टीम को ‘ कमजोर’ बताया।

श्रीलंका में हाल ही में खेले गये टी-20 त्रिकोणीय श्रृंखला के फाइनल में आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर जीत दिलाने वाले विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने अपने प्रदर्शन से केकेआर के समर्थकों का भरोसा बढ़ाया है। उनके सामने टीम को दो बार 2012 और 2014 में चैम्पियन बनने वाले गंभीर से बेहतर प्रदर्शन करने की चुनौती होगी।

टीम के सामने कई चुनौतियां है जिसमें कमजोर मध्यक्रम के साथ सही संतुलन बनाने के अलावा ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क के हटने के बाद कमजोर हुए गेंदबाजी आक्रमण से निपटना भी शामिल है।

कार्तिक के पास रिंकू सिंह के अलावा अंडर-19 विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे शुभमान गिल, शिवम मावी और कमलेश नागरकोटि जैसे युवा खिलाड़ी हैं।

केकेआर की टीम रॉबिन उथप्पा, क्रिस लिन, आंद्र रसेल, सुनील नारायण, पीयूष चावला और कुलदीप यादव पर काफी निर्भर रहेगी।

टीम की सपोर्ट स्टाफ पुरानी जिसमें मुख्य कोच जाक कैलिस 2011 से केकेआर के साथ है। कैटिच नये कप्तान का मार्गदर्शन और समर्थन करेंगे।

लिन और रसेल चोट से वापसी कर रहे तो वही नारायण ने संदिग्ध गेंदबाजी का एक्शन का आरोप लगने के बाद उसमें बदलाव किया है। स्टार्क की गैर मौजूदगी में दिग्गज मिशेल जानसन पर टीम की तेज गेंदबाजी का दारोमदार होगा। आर विनय कुमार का आईपीएल में कोई खास प्रदर्शन नहीं रहा है।

स्टार्क की जगह टीम में शामिल हुए टॉम कुर्रेन ने भारत में अभी तक मैच नहीं खेला है।

केकेआर यहां एक बार फिर पिछले साल के प्रदर्शन को दोहराना चाहेगी। जब टीम ने पहले मैच में आरसीबी को महज 49 रन पर आउट कर जीत दर्ज की थी तो वहीं दूसरे मुकाबले में नारायण की 17 गेंद में 54 रन की पारी के बूते आरसीबी को शिकस्त दी थी।

आरसीबी के लिए अच्छी बात यह है कि कप्तान और बल्लेबाज के तौर पर कोहली का कद पिछले एक साल में काफी बड़ा हुआ है। भारतीय कप्तान मौजूदा सत्र का खिताब जीत कर साल का अंत शानदार तरीके से करना चाहेंगे।

कोहली और एबी डिविलियर्स एक बार फिर शीर्ष क्रम को मतबूती प्रदान करेंगे। दोनों ने मिल कर 53 पारियों में 2,212 रन जोड़े है जिसमें सात शतकीय साझेदारी शामिल हैं।

कोलकाता नाइट राइडर टीम

केकेआर : दिनेश कार्तिक (कप्तान), क्रिस लिन, रॉबिन उथप्पा, आंद्रे रसेल, नीतीश राणा, सुनील नारायण, कुलदीप यादव, पीयूष चावला, कमलेश नागरकोटी, शिवम मवी, मिशेल जॉनसन, शुभमान गिल, विनय कुमार, रिंगू सिंह, कैमरन डेल्पोर्ट, जैवन शियरलेस, अपूर्व वानखेड़े, इशंक जग्गी और टॉम कुर्रेन

रॉयल चैलेंजर बेंगलूर टीम

विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, सरफराज खान, क्रिस वोक, यजवेंद्र सिंह चहल, उमेश यादव, ब्रेंडन मैकुलम, वाशिंगटन सुंदर, नवदीप सैनी, क्विंटन डि कॉक, मोहम्मद सिराज, कोलीन डे ग्रैंडहाम, कोरी एंडरसन, एम अश्विन, पार्थिव पटेल, मोईन अली, मनदीप सिंह, मानन वोहरा, पवन नेगी, टिम साउथी, कुलवंत खेजरोलिया, अनिकेत चौधरी, पवन देशपांडे, अनिरुद्ध जोशी।

मैच आज शाम आठ बजे से खेला जाएगा।