बिल गेट्स को पछाड़ अमेजॉन के जेफ बेजॉस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स:Forbes 2018

बिल गेट्स को पछाड़ अमेजॉन के जेफ बेजॉस बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स:Forbes 2018
Published Date:

अमेजॉन के मालिक और सीईओ जेफ बेजोस ने माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स से दुनिया के सबसे अमीर शख्स होने का तमगा छीन लिया है। फोर्ब्स की तरफ से जारी की गई लिस्ट के अनुसार जेफ बेजॉस की कमाई 112 बिलियन डॉलर आंकी गई है।
बिल गेट्स को पछाड़ा
जेफ ने माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स को दूसरे नंबर पर ला दिया है। गेट्स की कमाई इस दौरान 90 बिलियन डॉलर आंकी गई है। पिछले 24 सालों में गेट्स लगातार 18 साल तक विश्व के सबसे धनी व्यक्ति रहे। लिस्ट में तीसरे स्थान पर वॉरेन बफेट का स्थान रहा, जिनकी कमाई 84 बिलियन डॉलर है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रैंक 766वें स्थान पर रही। 2017 में इनकी रैंक 544 थी।

पत्नी को दिया सफलता का श्रेय
जेफ ने अपनी इस सफलता का श्रेय पत्नी और उपन्यासकार मैकेंजी बेजोस को दिया। जिन्होंने अपने पति के साथ मिलकर ना केवल चार बच्चों की परवरिश की बल्कि उनका हर कदम पर साथ भी दिया।बेजोस और मैकेंजी एक दूसरे के काम की हमेशा तारीफ करते रहते हैं।

मैकेंजी अपनी मेनुस्क्रिप्ट सबसे पहले पति को पढ़ने के लिए देती हैं जिसके लिए वह अपने पूरे दिन के सारे शेड्यूल को खत्म कर देते हैं ताकि उसे पढ़कर डिटेल में फीडबैक दे सकें। वहीं मैकेंजी ने पति के लिए अपनी नौकरी छोड़ी और न्यूयॉर्क से सीटल आ गईं।

जेफ के दिमाग में काफी समय से अमेजॉन की स्थापना की बात थी। उन्होंने इसके बारे में सबसे पहले मैकेंजी को बताया। जिन्होंने उनके इस सपने पर पूरा भरोसा किया और दोनों ने इसकी स्थापना के लिए नौकरी छोड़ दी। कंपनी के शुरुआती कर्मचारियों में मैकेंजी भी शामिल थीं। उन्होंने कंपनी में अकाउंटेंट का पद संभाला था।