अब नरेंद्र मोदी ऐप पर घमासान, क्या बोले राहुल गांधी...

अब नरेंद्र मोदी ऐप पर घमासान, क्या बोले राहुल गांधी...
Monday, March 26, 2018 - 11:30

दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से हैंडल किए जा रहे नमो ऐप पर उस समय बवाल मच गया जब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने नमो ऐप की मदद से भारतीयों के निजी डेटा को लीक करने का आरोप लगाया।

अब कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने इस मुद्दे को लेकर पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा है कि मैं नरेंद्र मोदी, आपके सारे डेटा अमेरिकी कंपनियों के अपने दोस्तों को देता हूं।

कांग्रेस अध्यक्ष ने इस ट्वीट के साथ एक खबर भी पोस्ट की है जिसमें साइबर सुरक्षा के लिए काम करने वाले फ्रांस के शोधार्थी इलियट एल्डरसन ने खुलासा किया है कि 'नमो एप' को डाउनलोड करते ही डाउनलोड करने वाले की पूरी सूचना अमेरिकी कंपनियों को पहुंच जाती है।

एल्डरसन ने अपने ट्वीट की श्रृंखला में कहा कि आप नरेंद्र मोदी के आधिकारिक एप पर जैसे ही अपना प्रोफाइल देते हैं आपकी निजी सूचना नाम, ईमेल, फोटो, लिंग आदि संबंधी सारी सूचना अमेरिका पहुंच जाती है।

उल्लेखनीय है कि नरेंद्र मोदी ऐप ऐंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर आसानी से उपलब्ध है। अब तक इसे 50 लाख से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस पर सफाई देते हुए कहा कि कांग्रेस और राहुल गांधी को तकनीक की जानकारी नहीं है। पीएमओ की तरफ से कहा गया है कि राहुल गांधी और कांग्रेस को टेक्नोलॉजी की जानकारी नहीं है। पीएमओ ने कैंब्रिज एनालिटिका को डेटा चोरी करने के लिए कांग्रेस का ब्राह्मास्त्र बताया है। साथ ही कहा है कि राहुल इस खुलासे से ध्यान भटकाने के लिए ऐसा कर रहे हैं।

पीएमओ की तरफ से ये दलील भी दी गई कि मीडिया हाउस भी अपने ऐप के लिए थर्ड पार्टी सर्विस का इस्तेमाल करते हैं। ताकि वो अपने पाठक तक अच्छे से खबरें पहुंचा सकें।