21 मोटर साईकिलें बरामद एवं तीन दर्जन वाहन चोरी की वारदातो का खुलासा

21 मोटर साईकिलें बरामद एवं तीन दर्जन वाहन चोरी की वारदातो का खुलासा
Thursday, April 5, 2018 - 23:47

जयपुर, 5 अप्रैल। पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व कुंवर राष्ट्रदीप व अति0 पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व हनुमान प्रसाद मीणा के निर्देशानुसार पिछले कुछ दिनों मे बढती वाहन चोरी की वारदातो को रोकने के संबंध मे एक टीम सहायक पुलिस आयुक्त मालवीय नगर कावेन्द्र सिंह के सुपरविजन में थानाधिकारी जवाहर सर्किल राजेश सोनी के नेतृत्व में उप निरीक्षक दिनेश कुमार,मुंशीलाल,धर्मराज, एएसआई सुखवीर सिंह, कानि बनवारी, गुडडु, शिवराज, भरतलाल व पुलिस उपायुक्त जयपुर पूर्व की स्पेशल टीम उप निरीक्षक रामअवतार, हैड कानि सुरज्ञान लाल, कानि0 छीतरमल, गिर्राज प्रसाद, धर्मसिंह, नेमीचन्द, श्री जितेन्द्र सिहं की टीम द्वारा दिन-रात जवाहर सर्किल पर निगरानी की गई।
गठित टीम को सूचना मिली कि 2 लडके जवाहर सर्किल पर आते है जहाॅ से मोटरसाईकिल चोरी करने की घटनाए करते है इस पर विषेष निगरानी कर कल शाम को गौरव टाॅवर पर नाकाबंदी के दौरान एक मोटरसाईकिल हीरो होण्डा स्पलैण्डर पर जाते हुए 1 संदिग्ध लडके को रोक कर चैक किया व पूछताछ की गईं तो उक्त लडके अंकुश पुत्र प्रभुलाल जाति मीणा उम्र 21 साल निवासी भैरूवास थाना खेडली जिला अलवर के पास मिली मोटर साईकिल थाना जवाहर सर्किल क्षैत्र में गौरव टाॅवर से दिनांक 26.01.2018 को चोरी के प्रकरण में वांछित होना ज्ञात हुआ। इस पर अंकुष को गिरफ्तार कर मोटरसाईकिल को जब्त किया गया।
इस पर अंकुश को थाने पर लाकर सख्ती से पूछताछ की गई तो अंकुष द्वारा अपने अन्य मित्रो के साथ पिछले 3-4 सालो से जयपुर व अलवर से मोटर साईकिले चोरी करना व मेवात क्षैत्र में बेचना बताया। जिसकी सूचना पर आज प्रातः मुहाना से 1 विधि से संघर्षरत बालक को निरूद्ध कर थाना जवाहर सर्किल क्षैत्र में गौरव टाॅवर से दिनांक 23.02.2018 को चोरी हुई मोटरसाईकिल बजाज पल्सर को जब्त की गई। अभियुक्त अंकुष व विधि से सघर्षरत बालक ने पूछताछ पर गौरव टाॅवर, जवाहर सर्किल व जयपुर के अन्य स्थानो से पूर्व में चोरी कर अनेक मोटर साईकिले मेवात क्षैत्र में वकील खान पुत्र जल्लु खान जाति मेव मुसलमान उम्र 30 साल निवासी रायपुर थाना सीकरी तहसील नगर जिला भरतपुर को बेचना बताया।
इस पर तुरन्त एक पुलिस टीम वकील खाॅन के घर दबिश हेतु भेजी गई तो वकील खाॅन के घर से 19 चोरी की मोटर साईकिले बरामद हुई। जिनको चैक किया गया तो 15 मोटर साईकिले थाना जवाहर सर्किल क्षैत्र से, 2 मोटरसाइकिल थाना बस्सी व 1-1 मोटरसाइकिल थाना गाॅधी नगर व थाना मानसरोवर क्षेत्र से चोरी होना पाया गया। अभियुक्तों ने जयपुर व अलवर से करीब 3 दर्जन मोटर साईकिलें चोरी करने की घटनाओ को स्वीकार किया है। जिसमें से 21 मोटर साईकिलें अब तक बरामद की जा चुकी है।

वारदात का तरीका

अभियुक्त अलवर में रहकर काॅलेज में पढाई करते है अभियुक्त अंकुष ने बीएससी मेथ्स में किया है। विधि से संघर्षरत बालक बीए प्रथम वर्ष की परीक्षा दे रहा है। अभियुक्त अलवर से अपने अन्य मित्रो के साथ ट्रेन से दिन में जयपुर में आते है एवं दिनभर जयपुर में घूम फिर कर शाम के समय गौरव टाॅवर, जवाहर सर्किल व अन्य स्थानो से मोटर साईकिले चोरी कर गाॅवो के रास्तों से होते हुए ले जाकर अगले दिन प्रातः मेवात क्षैत्र में ले जाकर 5000 रूपये प्रति मोटर साईकिल के हिसाब से बेंच देते है। अभियुक्तो ने अलवर से भी मोटर साईकिले चोरी करना बताया है तथा अपने 20-22 अन्य मित्रो के भी नाम बताये है जो भी इसी प्रकार से मोटर साईकिलों की चोरियाॅं करते है। जिनकी भी की तलाष की जा रही है। अभियुक्त कालेज में पढते है जो कि मौज मस्ती व षौक के लिए मोटर साईकिलें चुराते है।
अभियुक्त वकील खाॅन द्वारा पिछले 5-7 वर्षो में अब तक करीब 1000 चोरी की मोटर साईकिले खरीदना बताया है जो कि मोटर साईकिलो के इंजन नम्बर, चेचिस नम्बर आदि घीसकर मोटर साईकिल का हुलिया बदल कर 6-7 हजार रूपये में मेवात क्षेत्र के छोटे गाॅवो में बेंच देता है। अभियुक्त वकील खाॅन पूर्व में वर्ष 2016 में थाना सेक्टर 7 फरीदाबाद हरियाणा में 5 प्रकरणो में गिरफ्तार हुआ है।