तनाव बढ़ा, अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निकाला

तनाव बढ़ा, अमेरिका ने 60 रूसी राजनयिकों को निकाला
Tuesday, March 27, 2018 - 09:33

वॉशिंगटन। अमेरिका और रूस के बीच तनाव गहराता जा रहा है। अमेरिका ने सोमवार को 60 रूसी राजनयिकों को देश छोड़ने का आदेश जारी कर दिया है। इस बीच जर्मनी ने भी 4 रूसी राजनयिकों को निकालने का फैसला कर लिया है। गौरतलब है कि इससे पहले भी रूस और ब्रिटेन एक-दूसरे के राजनयिकों को निष्कासित कर चुके हैं।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 60 रूसी राजनयिकों को अपने देश लौटने का आदेश दिया है साथ ही सिएटल के रूसी वाणिज्य दूतावास को बंद करने का आदेश भी दिया है। जानकारी के मुताबिक रूस के जासूस को ब्रिटेन में जहर देने के मामले में ये कार्रवाई की गई है।

दरअसल, ब्रिटेन में एक रूसी जासूस पर नर्व एजेंट से हमले का आरोप रूसी सरकार पर लग रहा है। इस मामले में रूस पूरी दुनिया में अलग थलग पड़ा हुआ है। रूस ने स्क्रीपल और उनकी बेटी पर गत चार मार्च को हमला किया गया था। द्वितीय विश्वयुद्ध के बाद यूरोप में जहर देकर मारने के घिनौने प्रयास करने की यह पहली घटना थी।

जर्मनी ने भी निष्कासित किए 4 रूसी राजनयिक :जर्मनी इंग्लैंड में पूर्व रुसी डबल एजेंट सर्गेई स्क्रीपल को जहर देने के मामले में संदिग्ध भूमिका के लिए रूस के चार राजनयिकों को निष्कासित करेगा। जर्मनी के स्यूद्देश्ट्चे ज़ितुंग ने इस आशय की रिपोर्ट की।

बता दें कि जासूस को मारने की घटना के बाद ब्रिटेन ने 23 रूसी राजनायिकों को निष्कासित कर दिया था। जवाब में रूस ने भी ब्रिटिश राजनयिकों और सेंट पीटर्सबर्ग में ब्रिटिश वाणिज्य दूतावास बंद करने का फरमान सुना दिया।

रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेगा कनाडा :कनाडा ने पूर्व रूसी जासूस को इस महीने के आरंभ में इंग्लैंड में जहर दिए जाने के 'घृणित, जघन्य और दुस्साहसभरे' मामले में ब्रिटेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए आज कहा कि वह चार रूसी राजनयिकों को निष्कासित कर रहा है और तीन अन्य को आधिकारिक मान्यता देने से इंकार कर रहा है।

कनाडियाई विदेश मंत्री क्रिस्टिया फ्रीलैंड की ओर से जारी बयान में कहा गया है, हमने चार ऐसे लोगों की पहचान की है, जो खुफिया अधिकारी या ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने कनाडा की सुरक्षा या हमारे लोकतंत्र को कमजोर करने के लिए अपने राजनयिक दर्जे का इस्तेमाल किया है।

रूसी राजनयिक को निष्कासित करेगा लातविया :लातविया ने पूर्व रूसी जासूस को इंग्लैंड में जहर दिए जाने से संबंधित मामले में ब्रिटेन के साथ एकजुटता दिखाते हुए आज कहा कि वह एक रूसी राजनयिक को निष्कासित करेगा।

लातविया के विदेश मंत्री एदगार्स रिन्केविक्स ने ट्विटर पर कहा, सेल्सिबरी हमले और विएना संधि के उल्लंघन के मामले पर ब्रिटेन के साथ एकजुटता प्रकट करते हुए लातविया रूसी राजनयिकों के निष्कासित करने में यूरोपीय संघ के अनेक देशों के साथ शामिल हो रहा है और साथ ही साथ एक रूसी नागरिक को ब्लैकलिस्ट कर रहा है।

रूस के 13 राजनयिकों को निष्कासित करेगा यूक्रेन :इंग्लैंड में पूर्व रूसी जासूस को जहर दिए जाने के मामले में यूक्रेन 13 रूसी राजनयिकों को निष्कासित करेगा। यह बात आज यूक्रेन के राष्ट्रपति पेत्रो पोरोशेंको ने कही। पोरोशेंको ने कहा कि इस आशय का फैसला ब्रिटिश भागीदारों और ट्रांस अटलांटिक सहयोगियों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए लिया गया है।