लगातार पांच दिन बैंक नहीं रहेंगे बंद, आम लोगों को मिलेगा एटीएम में भी कैश

लगातार पांच दिन बैंक नहीं रहेंगे बंद, आम लोगों को मिलेगा एटीएम में भी कैश
Monday, March 26, 2018 - 16:36

सोशल मीडिया पर लगातार यह मैसेज वायरल हो रहा है कि बैंक 29 मार्च से लगातार पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे। हालांकि ऐसा कुछ भी नहीं है। इससे बचने के लिए लोग अपने सभी तरह के बैंकिंग काम और कैश की व्यवस्था भी करके रख लें, क्योंकि एटीएम में भी पैसा नहीं पड़ेगा।

लंबे वीकेंड से पड़ेगा असर
मार्च महीने के आखिर और अप्रैल की शुरुआत में बैंकों के बंद रहने की खबर आने के बाद से लोगों का परेशान होना स्वाभाविक है। क्योंकि महीने की आखिरी तारीख को ही ज्यादातर लोगों की सैलरी आती है, जिसके बाद वो अपने जरूरी काम-काज पूरे करते हैं।

ऐसे में बैंकों के बंद होने और एटीएम में पैसा न होने की खबरों से आम जनता का परेशान होना स्वाभाविक है। लेकिन अब बैंक कर्मियों ने ही इन खबरों को विराम दे दिया है।

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स संगठन के महासचिव डी थॉमस ने कहा है कि महीने के आखिरी शनिवार को पूरे देश में स्थित सभी प्राइवेट, सरकारी और कॉपरेटिव बैंक खुलेंगे। बैंक केवल गुरुवार, शुक्रवार, रविवार और सोमवार को बंद रहेंगे। इस दौरान एटीएम के द्वारा लोग पैसे निकाल सकेंगे, इसकी पूरी व्यवस्था की जाएगी।

इसलिए रहेगा बैंकों में अवकाश
गुरुवार 29 मार्च को महावीर जयंती है। वहीं शुक्रवार, 30 मार्च को गुड फ्राइडे है। 31 मार्च, शनिवार को बैंक खुलेंगे। 1 अप्रैल को रविवार होने की वजह से छुट्टी रहेगी। 2 अप्रैल को नए वित्त वर्ष से पहले अकाउंट क्लोज करने के चलते बंदी होगी। इसके बाद 3 अप्रैल को बैंक नए वित्त वर्ष की शुरुआत करेंगे।

नेटबैंकिंग, RTGS, NEFT पर एक दिन पड़ेगा असर
अगर आप नेटबैंकिंग, आरटीजीएस, एनईएफटी करते हैं तो केवल 30 मार्च को यह सेवाएं नहीं मिलेंगी। उस दिन नेटबैंकिंग वालों को परेशानी हो सकती है। इसके बाद 2 अप्रैल को भी वार्षिक बंदी के चलते कुछ रीजन में इसका आंशिक असर देखने को मिल सकता है।