विद्याश्रम के बाहर फीस वृद्धि को लेकर अभिभावकों का गुस्सा फूटा

विद्याश्रम के बाहर फीस वृद्धि को लेकर अभिभावकों का गुस्सा फूटा
Published Date:

जयपुर-【 सुमित कुमार दीक्षित】मालवीय नगर स्थित विद्याश्रम स्कूल में अभिभावकों ने फीस वृद्धि को लेकर प्रदर्शन किया। स्कूल प्रशासन ने नए सत्र के लिए फीस में लगभग 27 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है जिसको लेकर सोमवार को विद्यालय खुलते ही पेरेंटस स्कूल के बाहर एकत्रित होने लगे तथा मैन गेट को जाम कर स्कूल प्रशासन के खिलाफ नारे लगाना प्रारम्भ कर दिया , करीब दो घंटे चले इस घटनाक्रम के बाद भी विद्यालय प्रशासन ने वृद्धि वापस ना लेकर अगले वर्षों में फीस नहीं बढ़ाने के लिए पेरेंट्स से समझाइश करता नजर आया।

मूलभूत सुविधाओं तक का अभाव फिर भी फीस वृद्धि

पेंरेट्स ने विद्यालय प्रशासन पर मूलभूत सुविधाओं के अभाव सहित विभिन्न आरोप लगाते हुए कहा कि स्कूल में टाॅयलेट साफ नहीं रहने से बच्चे इनका यूज करने से भी कतराते है साथ ही स्कूल में शुद्ध पानी तक की व्यवस्था नहीं है इसके अतिरिक्त बात की जाए शैक्षणिक वातावरण की तो इस स्तर पर भी स्कूल में प्रशिक्षित फैकल्टी का अभाव है , जिसकारण से डिजीटल क्लासरूम की फीस वसूलने के बाद भी डिजीटल रूप से नहीं पढ़ाया जा रहा तथा स्पोर्ट्स की फीस में बढ़ोतरी के भी ग्राउण्ड के मैंटीनेंस पर ध्यान नहीं दिया जा रहा। ऐसे में अब नियनों को ताक पर रख कर अचानक इतनी अधिक फीस बढ़ोतरी करने से पेरेंट्स का गुस्सा विद्यालय प्रशासन पर फूट पड़ा।

फीस शेड्यूल देख होश ही उड़ गए

एक अभिभावक ने बताया है कि इस वर्ष जब वह फीस शेड्यूल लेने स्कूल पहुॅंची तो उनके पैरों तले जमीन खिसक गई क्योंकि विद्यालय की फीस जो गत वर्ष छठीं क्लास के लिए पचास हजार थी वो इस साल 72 हजार हो गई है । हर वर्ष यह बढ़ोतरी 5 से 7 प्रतिशत होती परन्तु इस वर्ष यह चार गुने से भी अधिक है ।

इस वर्ष नहीं होगी फीस कम

विद्याश्रम स्कूल की प्रिसिंपल प्रतिमा शर्मा से बात करने पर उन्होंने कहा कि सांतवा वेतन आयोग लागू होने के बाद यह फीस बढ़ोतरी की गई है इसलिए इस वर्ष फीस कम नहीं की जा सकती , आगामी वर्षों में प्रयास रहेगा कि किसी प्रकार की बढ़ोतरी ना की जाए।