Breaking Newsअपराधखेलताजा ख़बरेंदेशराजनीतीराज्यविदेशव्यापारशिक्षास्वास्थ्य

कोरोना वायरस का खौफ, चीन के बाद नेपाल ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर लगाई रोक

कोरोना का कहर पूरी दुनिया में फैल चुका है. दुनिया के 127 देश कोरोना की चपेट में हैं. चीन के बाद इटली में कोरोना से 1000 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में अपने देश में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिए नेपाल सरकार ने माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगा दी है. इससे पहले गुरुवार को चीन भी माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगा चुका है.
चीन के वुहान से शुरू हुआ कोरोना दुनिया के 127 देशों को अपनी चपेट में ले चुका है. कोरोना से चीन में अबतक 3,177 लोगों की मौत हो चुकी है. चीन ने गुरुवार को माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगाने की घोषणा की थी. अब आज शुक्रवार को नेपाल ने भी अपने यहां से माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई पर रोक लगा दी है.

नेपाल सरकार ने टूरिस्ट वीजा रद्द किया

नेपाल के संस्कृति पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्री योगेश भट्टराई ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि नेपाल ने सभी पर्वतों की चढ़ाई पर रोक लगा दी है. साथ ही नेपाल सरकार ने टूरिस्ट वीजा देने पर भी रोक लगाई है. बता दें कि हिमालयन देश हर साल एवरेस्ट की चढ़ाई के परमिट से लाखों डालर की कमाई करते हैं.
भट्टराई ने बताया, “सरकार ने पर्वतारोहन पर कुछ समय के लिए रोक लगा दी है. कुछ महीनों के बाद दुनिया में कोरोना की स्थिति पर समीक्षा करने के बाद फिर से फैसला लेंगे.” बता दें कि पिछले सीजन में 885 लोगों ने एवरेस्ट समिट में भाग लिया था. इसमें से 664 लोग नेपाल के और 241 लोग उत्तरी तिब्बत के थे. इनमें पर्वतारोहन के दौरान 11 लोगों की मौत हो गई थी.

नेपाल को होगा बड़ा आर्थिक नुकसान

दुनिया भर से हजारों की संख्या में लोग वसंत के मौसम में पर्वतारोहन के लिए नेपाल आते हैं. वहां पर्यटन के लिए अप्रैल से मई महीने में सबसे अच्छा मौसम होता है. इन पर्टयकों से नेपाल को बड़ा इनकम होता है. ऐसे में कोरोना के कारण इस रोक से नेपाल को बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान होगा.
पाकिस्तान में लग सकती है इमरजेंसी

पाकिस्तान में कोरोना से अबतक 20 लोग संक्रमित हो चुके हैं. इसके बाद यहां कोरोना के संक्रमण को देखते हुए जल्द ही आपातकाल की घोषणा की जा सकती है. पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते संक्रमण से खौफ है. ऐसे में सरकार जल्द ही तेज कार्रवाई कर संक्रमण को रोकना चाहती है. पाकिस्तान के सिंध प्रांत में सबसे ज्यादा संक्रमण हुआ है. ऐसे में यहां सरकार ने 30 मई 2020 तक सभी शिक्षा संस्थानों को बंद करने की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button
Close