देशराज्य

लॉकडाउन के साइड इफेक्ट्स: पत्नियां चाहती हैं पति करें घर का काम, दोनों के बीच बढ़ने लगी लड़ाई और थाने पहुंच रहे झगड़े

 

कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के कारण पूरे देश में लॉकडाउन है। लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैँ। कई कंपनियों में छुट्टी चल रही है तो कहीं वर्क फ्राम होम। ऐसे में झारखंड की राजधानी में लॉकडाउन के बाद अपराध का ग्राफ तो गिर गया है, लेकिन पति-पत्नी के बीच विवादों के मामले बढ़ गए हैं। पति और पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद होने लगा है। शहर के थानों में ऐसे कई मामले पहुंच रहे हैं। हालांकि पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने से पहले पति और पत्नी की काउंसिलिंग कर मामले को खत्म करने का प्रयास कर रही है।

कोतवाली थाने में बीते एक सप्ताह में नौ मामले पुलिस के सामने आए। पुलिस ने तीन मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर ली, जबकि छह मामलों में काउंसिलिंग कर मामला सलटा दिया गया। कोतवाली थानेदार ने बताया कि पुलिस के पास जितने मामले आ रहे हैं, उसमें देखा जा रहा है कि पति पत्नी के बीच जो विवाद  हो रहा है उसके पीछे कोई बड़ा कारण तो नहीं है। पुलिस का मानना है कि लॉकडाउन के बाद ज्यादातर व्यक्ति अपने घरों से काम कर रहे हैं। घर में रहने पर पत्नी अपने पति से काम में हाथ बंटाने की उम्मीद कर रही हैं। इसी उम्मीद में पति और पत्नी के बीच विवाद बढ़ रहा है।

लालपुर: टीवी देखने की बात पर हुआ विवाद
लालपुर इलाके में रहने वाली एक महिला लालपुर थाने पहुंची और पति सुरेन्द्र  सिंह (बदला हुआ नाम ) के खिलाफ शिकायत दर्ज करा दी। विवाहिता ने पुलिस को बताया कि उसके पति ने गाली-गलौज की। पुलिस ने पति को थाने में बुलाया और उससे पूछताछ की तो पता चला कि पति कुछ दिनों से लगातार टीवी देख रहा था। पत्नी ने टीवी देखने से मना किया और घर का काम करने के लिए कहा तो विवाद हो गया और मामला थाने पहुंच गया।

कोकर: नशा कर के घर पहुंचने पर हंगामा
कोकर इलाके में रहने वाली एक महिला ने अपने पति सुरेश कुमार (बदला हुआ नाम ) पर आरोप लगाया कि उसने नशे की हालत में उसके साथ मापीट की है। पुलिस पति को पकड़कर थाना ले आई और उससे पूछताछ की तो पति ने बताया कि वह अपने एक दोस्त के घर गया था। कुछ और दोस्त भी वहां पहुंच गए। दोस्तों ने मिलकर उसे शराब पिला दी। पति घर पहुंचा तो पत्नी झगड़ा करने लगी। पुलिस ने पति से थाने में बांड भरवाया फिर दोनों में सुलह करा कर उन्हें घर भेज दिया।

महिला थाने में कराई जा रही है काउंसिलिंग
शहर के किसी भी थाने में पति-पत्नी का विवाद पहुंचने पर उसे महिला थाने भेज दिया जा रहा है। महिला थाने की पुलिस हर मामले में काउंसिलिग कर पति और पत्नी के बीच समझौता कराने का प्रयास कर रही है। जिस मामले में काउंसिलिग के बाद भी सुलह नहीं हो पा रहा है, उसमें पुलिस प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई कर रही है। महिला थाने की पुलिस प्रतिदिन चार से पांच मामलों में काउंसिलिंग करती है।

किस थाना में कितने मामले 
सदर थाना : 3
लालपुर थाना: 2
बरियातू थाना: तीन
पुंदाग ओपी: 1
बीआईटी ओपी: 2
कोतवाली थाना: 9
लोअर बाजार थाना: 4
डोरंडा थाना: 2
पंडरा थाना: 1

Related Articles

Back to top button
Close